NEFT, IMPS, RTGS, UPI क्या है और इनके बीच क्या अंतर है?

दोस्तों, आज से कुछ साल पहले पैसो के ट्रांसफर के लिए हम सभी बैंको की लाइन जरूर लगे है। लेकिन फिर इंटरनेट आया और पैसो का लेन देन ऑनलाइन शुरू हो गया। लेकिन आज भी कई लोगो को पैसे ट्रांसफर करने के लिए NEFT, IMPS, RTGS, UPI इन सबके बारे में नहीं पता। इसलिए आज हम जानेंगे की “NEFT, IMPS, RTGS, UPI क्या है और इनके बीच क्या अंतर है?

तो आइये जानते है की “NEFT, IMPS, RTGS, UPI क्या है और इनके बीच क्या अंतर है?”

NEFT क्या है? NEFT फुल फॉर्म क्या है ?

NEFT क्या है?

NEFT को 2005 में पैसो को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ट्रांसफर करने के लिए बनाया गया था। इसे बनाने के पीछे सबसे बड़ा मकसद था पैसो का इलेक्ट्रॉनिक और जल्दी ट्रांसफर करना। यह केवल कार्य घंटो (Working Hours) में ही काम करता था। यह इसका एक घटिया बिंदु है।

NEFT फुल फॉर्म क्या है ?

NEFT Full Form in English – National Electronic Funds Transfer

NEFT Full Form in Hindi – राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण

IMPS क्या है? IMPS की फुल फॉर्म क्या है ?

IMPS क्या है?

IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) के आने से पहले तत्काल भुगतान की बहुत बड़ी समस्या थी। इस समस्या को ध्यान में रखकर IMPS (Immediate Payment Service) को 22 नवंबर 2010 को लॉन्च किया गया।

जैसाकि नाम से ही पता चलता है की हम IMPS के Real Time में पैसों का ट्रांसफर कर सकते है। यह प्रणाली 247365 पर कार्य करती है। इसका मतलब हम कभी भी IMPS के द्वारा पैसों का हस्तांतरण Real Time पर कर सकते है।

IMPS (Immediate Payment Service) के कार्य की निगरानी NPCI (National Payment Corporation of India) के द्वारा की जाती है।

IMPS की फुल फॉर्म क्या है ?

IMPS Full Form in English – Immediate Fund Transfer Service

IMPS Full Form in Hindi – तत्काल निधि अंतरण सेवा

RTGS क्या है? RTGS की फुल फॉर्म क्या है ?

RTGS क्या है?

RTGS (Real Time Gross Settlement) के द्वारा भी हम Real time में पैसों का हस्तांतरण कर सकते है। लेकिन RTGS (Real Time Gross Settlement) का उपयोग केवल बड़ी रकम को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। RTGS के लिए आपको कम से कम 2 लाख रूपये का ट्रांसफर करना होगा। इसमें अधिक पैसों की कोई सीमा तय नहीं की गयी है।

RTGS की फुल फॉर्म क्या है ?

RTGS Full Form in English – Real Time Gross Settlement

RTGS Full Form in Hindi – रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट

UPI क्या है? UPI की फुल फॉर्म क्या है ?

UPI क्या है?

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) एक ऐसी प्रणाली है जो एक या अधिक बैंको को एक मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा आपस में जोड़ती है। यह “पीयर टू पीयर” संग्रह अनुरोध को पूरा करता है जिसे आवश्यकता और सुविधा के अनुसार अनुसूचित और भुगतान किया जा सकता है।

UPI (Unified Payments Interface) लॉन्च 11 अप्रैल 2016 को मुंबई में आरबीआई के गवर्नर डॉ। रघुराम जी राजन द्वारा किया गया था। बैंकों ने 25 अगस्त, 2016 से Google Play स्टोर पर अपने UPI सक्षम ऐप्स अपलोड करना शुरू कर दिया है।

UPI की फुल फॉर्म क्या है ?

UPI Full Form in English – Unified Payment Interface

UPI Full Form in Hindi – एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस

निष्कर्ष

दोस्तों, आज हमारा विषय था “NEFT, IMPS, RTGS, UPI क्या है और इनके बीच क्या अंतर है?“, इस विषय पर हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको जरूर पसंद आयी होगी।

इन्हे पढ़ें –

आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो जरूर Comment Box में बताएं और अगर आप कुछ पूछना या बताना चाहते है तो कृपया Comment करे, मैं जरूर Reply देनें की कोशिश करूँगा।

Jitendra Prajapati Administrator
संस्थापक www.HindiPlus.in
दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र प्रजापति है। मैं B.Com ग्रेजुएट हूँ। अभी एक MNC में कार्यरत हूँ। मुझे नयी जानकारी से भरे आर्टिकल पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है।
follow me

Leave a Comment