मल्टी लेवल मार्केटिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) क्या है?

आज हर एक व्यक्ति चाहता है कि वह अपना खुद का बिज़नेस करें। क्योंकि वह किसी ओर के कहने पर काम नही करना चाहता, अब चाहे बात करे अपने बॉस की या फिर अपने किसी भी उच्च अधिकारी की। क्योंकि आप भी चाहते है कि आप अपनी आजादी के साथ काम करे। जंहा काम करने का तरीका भी आपका हो, समय भी आपका हो और पूरी आजादी के साथ काम हो। शायद इन्ही सब बिन्दुओ को ध्यान में रख कर मल्टी लेवल मार्केटिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) का जन्म हुआ था। अब प्रश्न उठता है कि मल्टी लेवल मार्केटिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) है क्या?, इसे करते कैसे है? क्या यह करना सही है? ऐसे बहुत से प्रश्न, तो चलिए आज इन सबके प्रश्नों के उत्तर ढूंढते है ताकि आप खुद तय कर सके कि यह सही है या गलत?

आज हम जानेंगे –

  • मल्टी लेवल मार्केटिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) क्या है?
  • Pyramid Selling पिरामिड सेलिंग
  • Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग
  • Referral Marketing रेफ़रल मार्केटिंग
  • मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) का उद्देश्य क्या है और किस तरह काम करता है?
  • नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) में सफलता प्राप्त करें के पांच मुख्य बिंदु

मल्टी लेवल मार्केटिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) क्या है?

इसे कई नामों से जाना जाता है जैसे : Multi-level marketing (MLM) मल्टी लेवल मार्केटिंग, Pyramid Selling पिरामिड सेलिंग, Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग, और Referral Marketing रेफ़रल मार्केटिंग।
 

Pyramid Selling पिरामिड सेलिंग

जैसाकि नाम से ही स्पष्ट हो जाता है कि ये पिरामिड छाया पर काम करता है, जिसमे सबसे ऊपर रहने वाले को अधिक फायदा होता है, हालांकि आप भी उस ऊँचे स्तर पर आ सकते है जबतक आप अपने नीचे एक पिरामिड समूह तैयार नही कर लेते।
 

Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग

ये एक नेटवर्क पर काम करता है, जिसमे आप अपने स्तर पर एक से अधिक नेटवर्क बना सकते है, जैसाकि नीचे तसवीर में दिखाया गया है।

Referral Marketing रेफ़रल मार्केटिंग

रेफ़रल मार्केटिंग ओर नेटवर्क मार्केटिंग लगभग एक जैसी ही होती है
 

मल्टी लेवल मार्केटिंग(MLM/Network Marketing) का उद्देश्य क्या है और किस तरह काम करता है? 

MLM का मुख्य उद्देश्य हर बिज़नेस की तरह ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाना होता है पर इनका तरीका (Pettern) अलग होता है, MLM में कम्पनी अपना बिज़नेस या सेवा ऐसे व्यक्तियों से करवाती है जो मासिक वेतन (Salary Based) पर नही होते है। अपने ऐसे कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वो दुसरो को इसके फायदे या नुकसान के बारे में बता सके, ओर इसके परिणामस्वरूप ही कंपनी को अपने नए उपभोक्ता मिलते है, ओर कर्मचारियों को मेहनताना (commission) मिलता है.

नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) में सफलता प्राप्त करें के पांच मुख्य बिंदु

  1. फोकस
  2. दृढ़ता
  3. लोगों को पसंद करना
  4. टार्गेटेड लीड्स का पता लगाना
  5. सही प्रणाली का उपयोग करना
इन बिन्दुओ पर कैसे काम करे, इसके बारे में पढ़ने के लिए क्लिक करेंइन्हे भी पढ़ें –

आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो जरूर Comment Box में बताएं और अगर आप कुछ पूछना या बताना चाहते है तो कृपया Comment करे, मैं जरूर Reply देनें की कोशिश करूँगा।

2 thoughts on “मल्टी लेवल मार्केटिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) क्या है?”

Leave a Comment