MLM/Network Marketing में सफलता प्राप्त करने के पांच मुख्य बिंदु

मल्टी लेवल मार्केटिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) क्या है इसके बारे में आपने हमारे  पिछले ब्लॉग में पढ़ लिया लिया होगा, अगर नहीं पढ़ा है तो कृपया लिंक पर क्लिक करे और पढ़ ले इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

अब बात करते है मल्टी लेवल मार्केटिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) में सफलता प्राप्त करने के पांच मुख्य बिंदु पर –

क्या आप अपने मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) व्यवसाय को उतारने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? क्या आप सोच रहे हैं कि एमएलएम सफलता के लिए क्या करना चाहिए? आश्चर्य है कि यह सब सफल लोग कैसे करते हैं?

मेरा अनुमान है कि आप एक ऐसे उत्पाद के साथ MLM व्यवसाय में शामिल हो गए हैं, जिस पर आप पूरी ईमानदारी से विश्वास करते हैं। केवल अब आप अपने सभी दोस्तों और अपने सभी परिवार को समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि न केवल यह एक महान उत्पाद है, बल्कि यह एक शानदार व्यवसाय अवसर है। आपने एमएलएम की सफलता के बारे में आश्वस्त किया। कुछ लोग आपसे जुड़ सकते हैं, लेकिन किसी कारण से अधिकांश महान अवसर नहीं देखते हैं और इसके बजाय आप पर अपना सिर हिला रहे हैं। आप जानते हैं कि वे आपकी पीठ पीछे हंस रहे हैं, और अब वे आपको और आपके मूर्खतापूर्ण व्यवसाय को पूरी तरह से टालने की कोशिश कर रहे हैं।


क्या होगा यदि मैंने आपको बताया कि एमएलएम व्यवसाय से संपर्क करने के विभिन्न तरीके हैं? इस लेख में मैं आपको 5 रहस्य देंगे ताकि आप अपने व्यवसाय को एमएलएम सफलता में कैसे बदल सकें।


1. फोकस (Focus)

 यह एक गलती है जो मैंने खुद से की थी जब मैंने पहली बार शुरुआत की थी। मैं हर उस चीज़ की कोशिश कर रहा था जो मेरे रास्ते में आई, विश्वास करना और उम्मीद करना कि एक दूसरे से बेहतर था। इससे भी बदतर, कि मैं एक ही समय में सभी विचारों के साथ काम कर सकता था। आखिरकार मुझे दूसरों के द्वारा कई बार कहा गया कि मुझे क्या पसंद है (या विश्वास करो) और इसके साथ रहो। मैं आखिरकार मिल गया। ध्यान दें। एक या दो विपणन पद्धति का चयन करें जो आपके लिए काम करती है और इसके साथ रहना है। उन तरीकों को चुनें जिन्हें आप करना पसंद करते हैं, फिर आपको एमएलएम सफलता प्राप्त करने की अधिक संभावना है। एक समय आएगा जब यह आपके एमएलएम व्यवसाय के लिए वास्तविक रूप से अच्छी तरह से काम करेगा और स्वचालित हो जाएगा। फिर, और उसके बाद ही, आप अन्य रणनीतियों को भी आजमाना चाहेंगे।

2. दृढ़ता (Firmness)

मुझे पता है कि आप उस मैजिक बटन को कई बार देख चुके हैं (मुझे पता है कि मेरे पास) है जो आपको रात भर में बहुत पैसा कमाने वाला है। मेरे पास तुम्हारे लिए कुछ बुरी खबर है। आप जादू बटन के बारे में भूल सकते हैं, क्योंकि यह बस मौजूद नहीं है। आप कम समय अवधि के भीतर एमएलएम की सफलता को बहुत लाभदायक बना सकते हैं, लेकिन मैं अभी भी महीनों की बात कर रहा हूं। यदि आप इस पर काम करते हैं, तो आपको अपनी एमएलएम सफलता मिलेगी, लेकिन बहुत कम घंटे या रात भर में हो जाएगा। अफसोस की बात है, कई नेटवर्क विपणक जब वे वास्तव में सफल होने के करीब होते हैं तो हार मान लेते हैं। जब आप नेटवर्क मार्केटिंग में एक रूटीन में आते हैं, तो यह अपने आप प्रवाहित हो जाएगा। इसके साथ रहो, काम करो, और आपको एमएलएम सफलता मिलेगी। संभावना है कि आप भी व्यापार पसंद करेंगे।

3. लोगों को पसंद करना (Like people)

जब आप लोगों से संपर्क करते हैं, चाहे वह ऑन-ऑफ हो या ऑफलाइन, व्यावसायिक प्रस्ताव के साथ, स्वचालित रूप से आपको बिक्री व्यक्ति के रूप में देखते हैं। वे तुरंत अपने स्पाइक्स को आप पर घुमाएंगे और संभवत: यह भी नहीं सुनेंगे कि आपको क्या ऑफर करना है। मुझे पता है कि मैं तब करता हूं जब कोई मुझ पर कूदता है, कुछ बेचने की सख्त कोशिश करता है। हताश बिक्री इतनी चमक के माध्यम से चमकता है। तथ्य की बात के रूप में, इस पद्धति के साथ आप अपने एमएलएम व्यवसाय को कभी भी बंद नहीं देखेंगे और आपको एमएलएम सफलता नहीं मिलेगी। आपको लोगों की मदद करनी होगी। लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए आपको सही दृष्टिकोण और इच्छा की आवश्यकता होगी। आपको प्राप्त करने से पहले, उन्हें मदद करने की इच्छा में, उन्हें मूल्य देना होगा। यह भी याद रखें कि आप जितनी अच्छी संभावनाएँ करेंगे, आपके एमएलएम व्यवसाय को उतनी ही अधिक सफलता मिलेगी।

4. टार्गेटेड लीड्स का पता लगाना (Targeted leads detection)

आपके मित्रों और परिवार ने सोचा कि आप एमएलएम व्यवसाय में लग गए हैं। और यहां तक ​​कि ईमानदारी से पागल भी मानते हैं कि आप एमएलएम सफलता खोजने जा रहे थे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके अधिकांश मित्र लक्षित लीड नहीं हैं। उन्हें MLM और MLM सफलता में कोई दिलचस्पी नहीं है। मुझे पता है कि आपको हथियार की लंबाई के भीतर कुछ भी जाने के लिए कहा गया था, लेकिन यह ऐसा तरीका नहीं है जो उन सुरागों को ढूंढे जो लाभ पैदा करेंगे। ख़ुश रहें कि आपके दोस्तों ने आपको ठुकरा दिया है, क्योंकि वे एमएलएम सफलता बनाने के लिए आपके नेतृत्व के प्रकार का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। क्या अंत में MLM सफलता पाना, अपने दोस्तों को हंसने से रोकना बहुत अच्छा नहीं होगा, और क्या वे आपसे यह पूछने आए हैं कि आप इतने सफल होने के लिए क्या कर रहे हैं?

5. सही प्रणाली का उपयोग करना (Using the Right System)

वास्तव में यह रहस्य सबसे महत्वपूर्ण है और इन अन्य रहस्यों की कुंजी है। अंधेरे में लड़खड़ाते हुए, यह अनुमान लगाना कि क्या काम हो सकता है या नहीं। यह, और इच्छाशक्ति, बहुत महंगा हो जाता है और एक मुख्य कारण है कि लोग अपने एमएलएम व्यवसाय को छोड़ देते हैं। यह आपकी हानि भी है जब आपकी संभावनाओं को कोई एमएलएम सफलता नहीं मिलती है। अनुसरण करने की योजना होने, प्रश्नों को पूछने के लिए एक संरक्षक होने और सही प्रणाली होने के कारण जो काम करने के लिए सिद्ध होती है। मेरा मानना ​​है कि एमएलएम सफलता के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है।


स्वीकार करते हैं, एमएलएम सफलता के लिए और अधिक रहस्य हैं। हालाँकि, ये मुख्य स्तंभ हैं जो मैंने आपको दिए हैं। वे सरल कदम हैं जो आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने और अपने जीवन को बदलने के लिए ले सकते हैं। वे एमएलएम सफलता के मार्ग पर आरंभ करने में आपकी सहायता करेंगे। यह बहुत सही मानसिकता खोजने की बात है। आपके और आपके व्यवसाय के लिए क्या काम करता है, यह पता लगाएं। यदि आप मेरी सलाह लेते हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप कार्रवाई करते हैं तो मैं गारंटी दे सकता हूं कि आपको एमएलएम सफलता मिलेगी।


इतना सब जानने के बाद अब प्रश्न ये आता है की वो कौन सी कम्पनियाँ भारत में उपलब्ध है जिनके साथ काम किया जा सकता है – 

मल्टी लेवल मार्केटिंग/ नेटवर्क मार्केटिंग (MLM/Network Marketing) की वो 5 कम्पनियाँ जिनके साथ काम करके सफल हो सकते है और जो पूरी तरह से क़ानूनी नियमो के साथ काम करती है.
इन्हे भी पढ़ें –


आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो जरूर Comment Box में बताएं और अगर आप कुछ पूछना या बताना चाहते है तो कृपया Comment करे, मैं जरूर Reply देनें की कोशिश करूँगा।



1 thought on “MLM/Network Marketing में सफलता प्राप्त करने के पांच मुख्य बिंदु”

Leave a Comment