Kisan Vikas Patra: निवेश को दोगुना करने की गारंटी देती है पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, जानिए

नमस्कार दोस्तों, हम सभी चाहते है कि हमारे पास ज्यादा से ज्यादा पैसे हो और अगर ये पैसे बिना कुछ किये बढ़ते रहे तो ओर भी ज्यादा अच्छा लगता है। दोस्तों ऐसे कई तरह के रास्ते है जँहा से आप अपने पैसे को निवेश करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। जैसे शेयर बाजार में, Fixed Deposit करके, Mutual Fund में भी निवेश कर सकते है और अपने पैसे को बढ़ा सकते है पर अगर बात करें Security की तो इन सब निवेश में High Risk होता है यँहा कमाई तो अच्छी होती है पर नुकसान का खतरा भी हमेशा बना रहता है। अब बात करते है उस रास्ते की जंहा आप अपने मेहनत के पैसे निवेश (Invest) कर सकते है और यंहा नुकसान ना के बराबर होता है। किसान विकास पत्र जी हाँ ये भारत की वो योजना है जँहा आप अपने पैसे को निवेश करके कुछ समय बाद दोगुना कर सकते है। ये योजना एक आम आदमी के पैसों का दोगुना करने का सबसे सही रास्ता है। क्योंकि ये एक भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है तो सुरक्षा के मामले में कोई चिंता की बात नहीं करनी चाहिए तो आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते है।

किसान विकास पत्र क्यो निवेश करना चाहिए?

आज के समय वैश्विक आर्थिक मंदी और कारोबार की अनिश्चितता का समय चल रहा है। ऐसे में अगर कोई सरकारी योजना गारंटी के साथ आपके पैसो को दुगना करने का भरोसा देती है तो आपके लिए इससे अच्छा कोई विकल्प नही होना चाहिए।

किसान विकास पत्र योजना क्या है?

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा समर्थित सबसे लोकप्रिय योजना है जो आपके पैसे को दोगुना करने की गारंटी देती है। यह योजना पोस्ट आफिस द्वारा प्रदान की जाती है। पोस्ट ऑफिस निवेशक के द्वारा निवेश किये गए पैसे के सुरक्षित होने की पूरी गारंटी देता है।

कितने समय मे पैसे दोगुना हो जाएंगे?

भारतीय डाक की वेबसाइट के अनुसार, 124 महीने अर्थात 10 साल 4 महीने में आपके पैसे दुगने हो जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि पहले ये समय सीमा 113 महीने थी जो अब बदलकर 124 महीने कर दी गई है मतलब अब आपको 124 महीने का सब्र करना होगा। लेकिन आपको ये तसल्ली होनी चाहिए कि आपसे पैसे सबसे सुरक्षित जगह है।

कितना ब्याज मिलता है?

किसान विकास पत्र डाक विभाग योजना में ब्याज दर 6.90 फीसदी कर दी गयी है। यह पहले 7.60 फीसदी थी, लेकिन 1 अप्रैल 2020 से यह बदल दी गयी है। ब्याज दर घटने के कारण ही महीनों का समय 113 से बदलकर 124 करना पड़ा है।

इसे कौन शुरू कर सकता है और कितने रुपये से शुरू कर सकता है?

इस योजना में किसान ही नही, कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसके लिए कुछ अहम बिंदु है। जैसे :-
  • कोई भी एकल वयस्क
  • Joint Account के लिए अधिकतम 3 वयस्क
  • 10 साल से ऊपर का नाबालिग
  • नाबालिग के लिए, कोई वयस्क
  • दिव्यांग के लिए, उसके अभिभावक किसान विकास पत्र खरीद सकते है।
इसमे निवेश करने के लिए आपको कम से कम 1000 रुपये से शुरू करना होगा। इसमे आगे 100 के गुणकों में बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इसमे निवेश की कोई अधिकतम सीमा नही है मतलब आप अधिकतम कोई भी राशि लगा सकते है।

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु :

  • किसान विकास पत्र को किसी भी पोस्ट ऑफिस से ख़रीदा जा सकता है।
  • जब आप इस पत्र को खरीदते है तो आपको यह एक पासबुक के रूप में दिया जाता है।
  • इस योजना में आपको नॉमिनेशन की सुविधा भी दी जाती है।
  • KVP को आप एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को Transfer भी कर सकते है।
  • KVP जारी होने के ढ़ाई साल के बाद आप इसे भुना (Incashment ) करा सकते है पर उसके लिए कुछ नियम और शर्ते भी है पहले उन्हें पढ़ लेना जरुरी है।
अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जा सकते है या ऑनलाइन भी आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर पढ़ सकते है. Click Here
भारतीय डाक की वेबसाइट के लिए यंहा क्लिक करें। 
ऐसी ही और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए  कृपया सब्सक्राइब जरूर करे

इन्हे भी पढ़ें –

आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो जरूर Comment Box में बताएं और अगर आप कुछ पूछना या बताना चाहते है तो कृपया Comment करे, मैं जरूर Reply देनें की कोशिश करूँगा।

1 thought on “Kisan Vikas Patra: निवेश को दोगुना करने की गारंटी देती है पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, जानिए”

Leave a Comment