बैंक चैक कैसे भरे? चेक भरते समय इन बातों का खास ध्यान रखें. How To Fill Cheque?

दोस्तों पैसे इंसान के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए इसको संभाल कर रखना बहुत जरुरी है क्योकि हम सभी पैसे बड़ी मेहनत से कमाते है। अगर इसी मेहनत की कमाई को कोई धोखे से चुरा ले तो ! इसलिए आज आपको बताएंगे की “बैंक चैक कैसे भरे?” क्योंकि कई बार कुछ छोटी छोटी गलतियों के कारण हमारे साथ धोखा हो जाता है। तो आइये जानते है – How To Fill Cheque?

आज आप जानेंगे –

  • चेक क्या होता है ?
  • चेक पर अंकित जानकारी
  • बैंक चैक कैसे भरे?
  • चेक भरने का तरीका
  • चैक भरते समय ध्यान रखने वाली जरूरी बातें
  • चेक कितने प्रकार के होते हैं?
  • चेक भरते समय ना करें यह गलतियां
  • बैंक चेक भरते समय इस बातों का रखें खास ध्यान
  • चैक को भुनाने में इतना समय क्यों लगता है?
  • बैंक चैक कैसे भरे?
  • अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ

How To Fill Cheque? Bank Check Kaise Bhare? बैंक चैक कैसे भरे? चेक भरते समय इन बातों का खास ध्यान रखें

चेक क्या होता है? What is a cheque?

चैक एक दस्तावेज है जो बैंक को किसी व्यक्ति के खाते से उस व्यक्ति को एक विशिष्ट राशि का भुगतान करने का आदेश देता है जिसके नाम पर चेक जारी किया गया है।चैक बुक आपको बैंक द्वारा दी जाती है। जिसमे आपको कुछ चैक दिए जाते है-

जैसे 25, 50 आदि। जब आप किसी को कोई भुगतान करते है तो आपके पास भुगतान के कई साधन होते है। जिसमे से एक तरीका चैक भी है।

बैंक चैक कैसे भरे? How to fill a bank cheque?

एक सही बैंक चैक भरने के लिए आपको 5 स्थानों को भरना होता है। अगर आप इनमे से एक स्थान भी छोड़ते है या फिर गलत भरते है तो आपका चैक रिजेक्ट कर दिया जायेगा। और एक बैंक चैक का रिजेक्ट होना आपके CIBIL Score को भी ख़राब करता है।

तारीख़ – Date

सबसे पहले चैक में तारीख डालने के लिए जगह दी जाती है। इसमें आप चैक जारी करने की तारीख डालते है। आप चैक में जो भी तारीख डालेंगे उस तारीख से लेकर अगले 3 महीने तक यह चैक वैध रहेगा। अगर 3 महीने से ऊपर एक दिन भी हो जाता है तो आपको एक नया चैक बनाना पड़ेगा। इसलिए तारीख का ध्यान अवश्य रखे।

नाम – Pay

जंहा पर Pay लिखा होता है वंहा पर नाम डाला जाता है। जैसे आप अगर चैक Hari Om Thakur को देना चाहते है तो आप Pay वाली जगह पर Hari Om Thakur लिखेंगे। ऐसा जरुरी नहीं है की आप चैक केवल किसी व्यक्ति हो ही दे सकते है। आप चैक किसी संस्था या फिर किसी कंपनी को भी दे सकते है। आपको नाम की जगह उस कंपनी/संस्था का नाम डालना होगा। जैसे Pawan & Bro. Pvt Ltd .

राशि शब्दों में – amount in words

इस जगह राशि को शब्दों में लिखना होता है। जैसे आप अगर मुकुल नाम के व्यक्ति को को 5000 रुपये का चैक देना चाहते है। तो आप यंहा यह राशि शब्दों में लिखेंगे – Five Thousand Only

राशि अंको में amount in number

राशि को शब्दों में लिखें के बाद वही राशि अंको में भी लिखनी होती है। ताकि बैंक कर्मचारी यह सुनिश्चित कर सके की चैक बनाने वाले व्यक्ति ने जो राशि लिखी थी उसे बीच में बदला तो नहीं गया है। अंको और शब्दों दोनों में लिखने से धोखा करने का जोखिम कम हो जाता है।

हस्ताक्षर -signature

अंत में आपको अपने हस्ताक्षर करने होते है। यँहा आपको अपने वही हस्ताक्षर करने होते है जो बैंक का अकाउंट खोलने के समय आपने किये थे। अगर आपके चैक में किये गए हस्ताक्षर और बैंक में सुरक्षित हस्ताक्षर आपस में नहीं मिलते है तो आपका चैक रिजेक्ट कर दिया जायेगा।

चेक पर अंकित जानकारी – Bank Check Information

चैक पर पहले से ही कुछ जानकारी लिखी होती है। इनमे से शुरू के 5 तो आपको भरने जरुरी है। अगर आप इन 5 में से कोई एक भी छोड़ देते है तो आपका चेक वैलिड नहीं माना जायेगा। आइये इनके बारे में एक एक करके जानते है –

1. जारी करने की तारिख (Date of issue)

सबसे पहले आपको तारीख़ भरने के लिए जगह दी जाती है। यंहा पर आपको चैक जारी करने की तारीख डालनी होती है। आपको यंहा भारत के Date Format में तारीख डालनी होती है जैसे शुरू में दिन उसके बाद महीना और अंत में साल (20-07-2020)

2. प्राप्तकर्ता का नाम (Payee Name)

यँहा पर आपको उस व्यक्ति का नाम डालना होता है जिसे आप भुगतान करना या पैसा देना चाहते है। अगर आप किसी संस्था या कंपनी का दे रहे है तो आपको यंहा पर उनका वही नाम लिखना पड़ेगा जो उनके बैंक खाते में है।

अगर आप गलत नाम डाल देते है तो आपका चैक रिजेक्ट कर दिया जायेगा। इसलिए हमेशा सही नाम डाले।

3. रुपए (शब्द में) (Rupees (In Word))

जैसाकि नाम से ही पता चल रहा है यंहा आप वो राशि शब्दों में लिखेंगे जो आप किसी को देना चाहते है। जैसे अगर आप किसी को 6000 रूपये देना चाहते है। तो आप यँहा पर Six Thousand Only लिखेंगे।

4. राशि (संख्या में) (Amount (In Number))

राशि को अंको में लिखने के लिए यह स्थान दिया जाता है। आपको राशि को अंको में लिखना होता है जैसे – 6000/-

5. हस्ताक्षर (Signature)

अंत में आपको अपने हस्ताक्षर करने होते है। आपको अपने वही हस्ताक्षर करने होते है जो आपने अपने बैंक खाता खुलवाने के समय बैंक में किये थे। अगर आप आपके हस्ताक्षर बैंक के हस्ताक्षर से नहीं मिलते है तो आपका चैक रिजेक्ट भी किया जा सकता है।

6. Cheque Number

चैक नंबर बैंक द्वारा अपने ग्राहक को दिया जाता है। आप इस नंबर से यह पता लगा सकते है की आपने कौन सा चेक किसे दिया है। इसका एक और फायदा यह है की अगर आपने कोई चेक किसी को दे दिया है और फिर आप चाहते है की बैंक उसे वो पेमेंट न करे तो आप बैंक को ये चैक नंबर बता कर भुगतान को रुकवा भी सकते है।

7. MICR Code

MICR का मतलब Magnetic Ink Character Recognition होता है। इस MICR कोड को स्कैन करके यह पता लगाया जा सकता है की यह चैक किस बैंक, किस शाखा, और किस जगह का है।

आज कल इसकी जगह IFSC (Indian Financial System Code) का इस्तेमाल भी किया जाने लगा है।

8. A/C ID with RBI

इस कोड को RBI द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। RBI इस कोड की मदद से अपने पास भी डाटा सुरक्षित रखते है।

9. Transation Code

इस कोड को बैंक अपने अनुसार रखते है। जैसे बचत खाते के लिए 31 रख सकते है। चालू खाते के लिए 1-10 रख सकते है। यह बैंक अपनी सुविधा के लिए अपने अनुसार रखते है।

बैंक चेक कैसे भरे? – How to fill bank check

चेक पर आपको कुछ जानकारी देनी होती है। आपको सभी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए अन्यथा आपके साथ धोखा भी किया जा सकता है।

चेक कितने प्रकार के होते हैं? – What are the types of cheques?

आइये अब जानते है की बैंक चैक कितने तरह के होते है –

1. Bearer Cheque

एक सामान्य चैक को Bearer Cheque कहा जाता है। सरल शब्दों में कहे तो एक चैक जो किसी भी व्यक्ति को देय होता है। जो इसे बैंक के समक्ष भुगतान के लिए प्रस्तुत करता है। उसे Bearer Cheque कहते है।

2. Self-Cheques

Self-Cheque उसे कहते है जिसे हम खुद अपने लिए बैंक को प्रस्तुत करते है। ऐसा नहीं है की हम चैक सिर्फ किसी दूसरे व्यक्ति को ही देते है। चैक के द्वारा हम अपने लिए भी बैंक से भुगतान करवा सकते है और अपने लिए इस्तेमाल होने वाले चेक को ही Self-Cheque कहते है।

3. Account Payee Cheques

जब हम किसी चैक पर बायीं तरफ ऊपर की ओर दो लाइन बना देते है और उसमे लिख देते है Account Payee तो वह चैक Account Payee Cheque बन जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि यह चेक जिसको भी दिया गया है भुगतान केवल उसी के बैंक खाते हो। इस Account Payee Cheque से कोई भी व्यक्ति नगद में भुगतान नहीं करवा सकता।

4. Cancel Cheque

इस चेक पर दो लाइन खिंच कर उसके अंदर Cancelled लिख दिया जाता है। यह चेक केवल अकाउंट वेरीफाई के लिए होता है। केवल यह जांचने के लिए की सच में आपके पास एक बैंक अकाउंट है।

5. Post dated cheque

Post dated cheque का मतलब होता है की चैक में जो भी तारीख दी गयी है उस तारीख से लेकर अगले 3 महीने तक कभी भी इसे बैंक को प्रस्तुत किया जा सकता है। मतलब एक चेक की अवधि 3 महीने की होती है।

6. Banker’s cheque

इस तरह के चैक बैंक खुद प्रस्तुत करता करता है। बैंक यह चेक किसी तरह की स्कीम के अंतर्गत देता है ताकि उसे बाद में भुनाया जा सके।

7. Traveler’s cheque

Traveler’s cheque यात्रियों को यात्रा के दौरान नकदी ले जाने से मुक्ति दिलाता है। यात्रा के दौरान नकदी ले जाना काफी खतरनाक भी होता है। इसलिए Traveler’s cheque यह सुविधा प्रदान करता है। यह अधिकतर विदेशो में यात्रा कर रहे यात्रिओं के लिए ज्यादा सुविधाजनक होता है।

8. Crossed cheque

Crossed cheque भी Account Payee Cheque की तरह ही होते है। इनका मतलब भी भुगतान को केवल बैंक खाते में ही किया जाता है। इसमें चैक के बायीं तरफ ऊपर की ओर कोने में दो लाइन खींच दी जाती है।

9. Blank Cheque

आप जब भी कोई लोन वगैरह लेते है तो आपसे Blank Cheque के लिए कहा जाता है। वैसे इस तरह का चैक देना और लेना दोनों गैर क़ानूनी है। पर फिर भी कई जगह Blank Cheque देने पड़ते है।

Blank Cheque किस तरह से देना चाहिए इसके बारे में निचे जरूर पढ़े अन्यथा आपका नुकसान हो सकता है।

चेक भरते समय ध्यान रखने वाली जरूरी बातें – (Important things to keep in mind while filling the cheque)

जो सभी बिंदु निचे बताये गए है वो इस तस्वीर में दिखाया गया है कृपया इसे ध्यान से देखें और पढ़े

आपने ऊपर देखा की किस तरह से कुछ छोटी सी गलतियों के कारण चैक को पूरा ही बदल दिया गया। जैसे Manish Kumar को Manisha Kumari और 6000 और 76000 रुपये बना दिए गए। इसलिए आप ऐसी गलती बिलकुल भी न करे।

नाम में गलतिया – Name error

आप जब भी चैक में नाम लिखे तो उसके आगे और पीछे जगह न छोड़े क्योकि ऐसा करने से कोई भी बड़ी आसानी से बदलाव कर सकता है और आप धोखे का शिकार हो सकते है।

अंको और शब्दों में गलतियां – Mistakes in numbers and words

जब आप राशि को शब्दों और अंकों में लिखते है तो उनके आगे और पीछे खाली जगह को बिल्कुल भी नहीं छोड़ना छोड़ना चाहिए। ऊपर दिए चित्र से आप समझ सकते है की किस तरह यह गलती करने पर आपको एक बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

ख़ाली जगह को न छोड़ें – Do not leave empty space

आप जब भी नाम लिखे तो उसके आगे जगह न छोड़े और जंहा नाम ख़त्म हो जाये उसके बाद एक सीधी लाइन बना दे ताकि और उसे इस्तेमाल न कर सके।

चैक को भुनाने में इतना समय क्यों लगता है? – Why does it take so long time to incash a check?

  • सबसे पहले बैंक सभी चेक को इकठा करते है।
  • उसके बाद सभी चेक को स्कैन करके उसकी एक कॉपी बैंक को भेजते है।
  • जैसे आपने PNB बैंक में HDFC बैंक का चेक दिया तो PNB बैंक उसकी एक स्कैन कॉपी HDFC बैंक को भेजेगा।
  • उसके बाद HDFC बैंक उस कॉपी को चेक करेगा अकाउंट में पैसे है या नहीं, हस्ताक्षर का मिलान, और अन्य तरह की वेरिफिकेशन।
  • फिर HDFC बैंक PNB बैंक को Reply करेगा।
  • तब जाकर पैसों का हस्तान्तरण किया जायेगा।
  • और ये सारी प्रक्रिया हाथों द्वारा की जाती है। मशीनो का इस्तेमाल नहीं किया जाता। इसलिए इतना समय लगता है।
  • इसलिए आज कल बैंको ने RTGS, NEFT आदि ऑनलाइन ट्रांसक्शन को बढ़ावा देना शुरू किया है। ताकि इस बढे हुए load को कम किया जा सके।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ – Other Important Information

चैक के पीछे जानकारी लिखना – Write information behind check

आप हमेशा चैक के पीछे अपना मोबाइल नंबर जरूर लिखे ताकि अगर कभी आपका चैक कंही खो/गिर जाता है तो जिसे भी यह मिलेगा वह आपके संपर्क करके आपको वापस कर सके। साथ ही यह बैंक कर्मचारियों के लिए भी सुविधाजनक होता है क्योंकि जरूरत पड़ने पर बैंक कर्मचारियों आपसे संपर्क कर सकते है।

जब Blank Cheque देना हो

कभी भी आपको Blank Cheque देना हो तो आपको उसमे एक लाइन जरूर लिखनी चाहिए “Not To Exeed RS_______” यह लिखने आप यह सुनिश्चित करते है की आपके अकाउंट में से इससे ज्यादा का भुगतान नहीं लिया जा सकता।

मतलब अगर कोई चाहे भी तो इस राशि से ज्यादा इस चैक में नहीं डाल सकता। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इसमें कितनी भी रकम डाली जा सकती है क्योंकि आपने यह Blank Cheque दिया था।

निष्कर्ष – The conclusion

तो दोस्तों आज आपने जाना की बैंक चैक कैसे भरे? और बैंक चैक से जुडी अन्य महत्वपूर्ण बातें तो आगे भी आपको इसी तरह की अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों मिलती रहेंगी। आप हमारे दूसरे ब्लॉग भी पढ़ सकते है।

इन्हे भी पढे

आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो जरूर Comment Box में बताएं और अगर आप कुछ पूछना या बताना चाहते है तो कृपया Comment करे, मैं जरूर Reply देनें की कोशिश करूँगा।

2 thoughts on “बैंक चैक कैसे भरे? चेक भरते समय इन बातों का खास ध्यान रखें. How To Fill Cheque?”

Leave a Comment