कोरोना टीकाकरण (कोरोना वैक्सीन) के सम्बंध में सभी सवाल और जवाब

दोस्तों, आज के समय कोरोना महामारी भारत में अपने चरम स्तर पर पहुँच चुकी है। इसकी गति को रोकने के लिए भारत सरकार ने कोरोना टीकाकरण को अधिक बल देना शुरू किया है। भारत भारत सरकार ने 1 मई से सभी नागरिकों (जो 18 वर्ष से अधिक है) को कोरोना टीकाकरण (कोरोना वैक्सीन) देना शुरू कर दिया है।

लेकिन कोरोना टीकाकरण को लेकर अभी भी सबके मन में कई तरह के प्रश्न उठ रहे है, और ये स्वभाविक भी है। तो इसलिए आज आपके सभी प्रश्नों के उत्तर आपको यँहा मिल जाएंगे। तो आइये जानते है हमारे आज के विषय “कोरोना टीकाकरण (कोरोना वैक्सीन) के सम्बंध में सभी सवाल और जवाब” के बारे में।

कोरोना टीकाकरण नियुक्ति से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

  1. आयु 18 से 44 के लिए नियुक्ति निजी टीकाकरण केंद्रों और साथ ही संबंधित राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए स्लॉट पर आधारित है।

2. टीकाकरण केंद्र के नाम के साथ प्रत्येक टीकाकरण केंद्र के लिए न्यूनतम आयु प्रदर्शित की गई है। नियुक्ति स्लॉट उपलब्ध हैं जहां प्रदर्शित उम्र 18+ है।

3. अधिक नियुक्ति स्लॉट जल्द ही पेश किए जाएंगे। यदि स्लॉट वर्तमान में उपलब्ध नहीं हैं, तो कृपया कुछ समय बाद फिर से जांचें। हम आपके धैर्य और समझ का अनुरोध करते हैं।

4. एक ही खुराक दो नियुक्ति में कई व्यक्तियों को जोड़ने के लिए, टीका और खुराक एक तारीख समान होनी चाहिए।

5. COVAXIN की पहली खुराक के बाद, दूसरी खुराक 28 दिनों से 42 दिनों के बीच लेनी चाहिए। COVISHIELD की पहली खुराक के बाद, दूसरी खुराक 28 दिनों से 56 दिनों के बीच लेनी चाहिए।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

पंजीकरण

1. मैं COVID -19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण कैसे कर सकता हूं?

जवाब : आप www.cowin.gov.in का उपयोग करके को-विन पोर्टल में लॉग इन कर सकते हैं और COVID-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने के लिए “रजिस्टर / साइन इन योरसेल्फ” टैब पर क्लिक कर सकते हैं।

2. क्या एक मोबाइल ऐप है जिसे टीकाकरण के लिए पंजीकृत करने के लिए स्थापित करने की आवश्यकता है?

जवाब : भारत में आरोग्य सेतु को छोड़कर टीकाकरण के लिए कोई अधिकृत मोबाइल ऐप नहीं है। आपको को-विन पोर्टल में लॉग इन करना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से टीकाकरण के लिए भी पंजीकरण कर सकते हैं।

3. किस आयु वर्ग के लोग को-विन पोर्टल पर टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं?

जवाब : 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी नागरिक टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

4. कोविड 19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है

जवाब : नहीं। टीकाकरण केंद्र हर दिन सीमित संख्या में ऑन-स्पॉट पंजीकरण स्लॉट प्रदान करते हैं। 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिक टीकाकरण केंद्रों पर ऑनलाइन या वॉक-इन अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं। हालाँकि, 18-44 वर्ष की आयु के नागरिकों को अनिवार्य रूप से टीकाकरण केंद्र पर जाने से पहले अपना पंजीकरण और नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए।

सामान्य तौर पर, सभी नागरिकों को परेशानी मुक्त टीकाकरण अनुभव के लिए अग्रिम में ऑनलाइन पंजीकरण और टीकाकरण शेड्यूल करने की सिफारिश की जाती है।

5. कितने लोगों को एक मोबाइल नंबर के माध्यम से को-विन पोर्टल में पंजीकृत किया जा सकता है?

जवाब : एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करके 4 लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत किया जा सकता है।

6. जिन नागरिकों की पहुँच स्मार्टफोन और कंप्यूटर तक नहीं है। वो कैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है ?

जवाब : एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करके 4 लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत किया जा सकता है। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए नागरिक, दोस्तों या परिवार की मदद ले सकते हैं।

7. क्या मैं आधार कार्ड के बिना टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकता हूं?

जवाब : हां, आप निम्नलिखित में से किसी भी आईडी प्रमाण का उपयोग करके Co-Win पोर्टल के लिए पंजीकरण कर सकते हैं:

  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • पेंशन पासबुक
  • एनपीआर स्मार्ट कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड (EPIC)

8. क्या कोई पंजीकरण शुल्क देना होगा?

जवाब : नहीं, कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है

नियुक्ति की सूची बनाना

1. क्या मैं को-विन पोर्टल में टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकता हूं?

जवाब : हां, आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से को-विन पोर्टल पर लॉग-इन करने के बाद पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण के लिए नियुक्ति बुक कर सकते हैं।

प्रणाली टीकाकरण केंद्रों को दिखाएगी जो पंजीकरण पोर्टल में दर्ज किए गए नागरिक की आयु के अनुसार टीकाकरण की अनुमति देते हैं।

2. क्या विकल्प हैं यदि एक नागरिक 45 वर्ष या उससे अधिक आयु का है और अन्य 18 या उससे अधिक आयु का है?

जवाब : यदि एक नागरिक की आयु 45 या उससे अधिक है और अन्य नागरिक की आयु 18 से 44 वर्ष है और दोनों एक संयुक्त नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहते हैं, तो राज्य की नीति के अनुसार केवल निजी भुगतान (Private Hospital/Center) वाले टीकाकरण केंद्र ही उपलब्ध करा सकते है।

हालांकि, ऐसा हो सकता है कि कुछ अस्पताल जो 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए खानपान कर रहे हैं, वे कम उम्र वाले लोगों के लिए नियुक्तियों की बुकिंग की अनुमति नहीं दे सकते हैं।

उस स्थिति में आप एक-एक करके बुकिंग कर सकते हैं।

3. क्या मैं प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर लगाए जा रहे टीके की जांच कर सकता हूं?

जवाब : हां, टीकाकरण के लिए, नियुक्ति का समय निर्धारित करते समय, सिस्टम टीकाकरण केंद्र के नामों के साथ-साथ वैक्सीन के नाम दिखाएगा जो निजी अस्पतालों के मामले में प्रशासित किया जाएगा। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन का नाम नहीं है।

4. क्या मैं नियुक्ति पर्ची डाउनलोड कर सकता हूं?

जवाब : हां, नियुक्ति के बाद पर्ची को डाउनलोड किया जा सकता है।

5. मैं निकटतम टीकाकरण केंद्र कैसे ढूंढ़ सकता हूं?

जवाब : आप पिन कोड के माध्यम से या राज्य और जिले को चुनकर अपने स्थान के निकटतम टीकाकरण केंद्र के लिए Co-win पोर्टल (या आरोग्यसेतु) में खोज सकते हैं।

6. अगर मैं नियुक्ति की तारीख पर टीकाकरण के लिए नहीं जा पाया तो क्या होगा? क्या मैं अपनी नियुक्ति को रद्द कर सकता हूं?

जवाब : नियुक्ति को किसी भी समय पुनर्निर्धारित किया जा सकता है। यदि आप नियुक्ति की तिथि पर टीकाकरण के लिए नहीं जाते हैं, तो आप “पुनर्निर्धारित” टैब पर क्लिक करके नियुक्ति को पुनर्निर्धारित कर सकते हैं।

7. क्या मेरे पास नियुक्ति रद्द करने का विकल्प है?

जवाब : हां, आप पहले से निर्धारित एक नियुक्ति को रद्द कर सकते हैं। आप नियुक्ति को पुनर्निर्धारित भी कर सकते हैं और अपनी सुविधा का दूसरा दिनांक या समय स्लॉट चुन सकते हैं।

8. मुझे टीकाकरण की तारीख और समय की पुष्टि कैसे प्राप्त होगी?

जवाब : एक नियुक्ति निर्धारित होने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए एसएमएस में नियुक्ति के लिए चुने गए टीकाकरण केंद्र, तिथि और समय स्लॉट का विवरण प्राप्त होगा।

आप नियुक्ति पर्ची भी डाउनलोड कर सकते हैं और इसे प्रिंट कर सकते हैं या अपने स्मार्ट फोन पर रख सकते हैं।

9. क्या मुझे नियुक्ति के बिना कोरोना टीकाकरण मिल सकता है?

जवाब : 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिक टीकाकरण केंद्रों पर ऑनलाइन या वॉक-इन अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं। 18-44 वर्ष की आयु के नागरिकों को अनिवार्य रूप से खुद को पंजीकृत करना चाहिए और टीकाकरण से पहले नियुक्ति को ऑनलाइन शेड्यूल करना चाहिए।

हालांकि, सभी नागरिकों को परेशानी मुक्त टीकाकरण अनुभव के लिए अग्रिम में ऑनलाइन पंजीकरण करने और टीकाकरण शेड्यूल करने की सिफारिश की जाती है।

दूसरी खुराक निर्धारण

1. क्या टीकाकरण की दूसरी खुराक लेना आवश्यक है?

जवाब : हाँ। यह सिफारिश की जाती है कि टीकाकरण का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए टीके की दोनों खुराक ली जानी चाहिए। दोनों खुराक एक ही वैक्सीन प्रकार की होनी चाहिए।

2. टीकाकरण की दूसरी खुराक कब लेनी चाहिए?

जवाब : यह सिफारिश की जाती है कि COVAXIN की दूसरी खुराक 1 खुराक प्रशासन की तारीख से 4 से 6 सप्ताह के अंतराल में दिलाई जाए। COVISHEILD के लिए अनुशंसित अंतराल 4 से 8 सप्ताह है जबकि 6 से 8 सप्ताह का अंतराल एक बढ़ाया सुरक्षा देता है।

आप अपनी सुविधा के अनुसार दूसरी खुराक के टीकाकरण की तारीख चुन सकते हैं।

3. क्या मेरी दूसरी खुराक की नियुक्ति Co-win प्रणाली द्वारा स्वचालित रूप से निर्धारित की जाएगी?

जवाब : नहीं, आपको दूसरी खुराक के टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट लेना होगा। Co-win प्रणाली आपको एक टीकाकरण केंद्र में एक नियुक्ति बुक करने में मदद करेगी जहां 1 ही खुराक के वैक्सीन प्रकार (COVAXINE या COVISHEILD) के रूप में एक ही टीका लगाया जा रहा है।

4. क्या मैं संपर्क कर सकता हूं अगर मुझे अपनी ऑनलाइन पंजीकरण से संबंधित कुछ समस्याएं हैं?

जवाब : आप COVID-19 टीकाकरण और Co-win सॉफ्टवेयर प्रश्नों पर सूचना और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन 1075 पर कॉल कर सकते हैं।

कोरोना टीकाकरण

1. क्या सभी कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त है?

जवाब : नहीं। वर्तमान में, सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण मुफ्त है और 45 वर्ष या इससे अधिक आयु के नागरिकों के लिए निजी अस्पतालों में INR 250 पर शुल्क लिया जाता है।

पहली मई से, 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण सरकारी सुविधाओं से मुक्त रहेगा। 18 से 44 वर्ष के बीच के लोग भुगतान से संबंधित नीति की घोषणा करेंगे।

टीकाकरण की कीमत निजी सुविधाओं से होगी और आप बुकिंग के समय प्रत्येक टीके की कीमत देख सकते हैं।

2. क्या मैं वैक्सीन की कीमत की जांच कर सकता हूं?

जवाब : हाँ। नियुक्ति के समय प्रणाली टीकाकरण केंद्र के नाम के नीचे टीका की कीमत दिखाएगी।

3. क्या मैं वैक्सीन चुन सकता हूँ?

जवाब : सिस्टम नियुक्ति के समय निर्धारण के समय प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में प्रशासित होने वाले वैक्सीन को दिखाएगा। नागरिक टीकाकरण की अपनी पसंद के अनुसार प्रशासित केंद्र का चयन कर सकते हैं।

4. दूसरी खुराक टीकाकरण के समय मुझे क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

जवाब : टीकाकरण केंद्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि यदि किसी नागरिक को दूसरी खुराक के साथ टीका लगाया जा रहा है, तो उन्हें यह पुष्टि करनी चाहिए कि पहली खुराक का टीकाकरण उसी वैक्सीन के साथ किया गया था.

जैसा कि दूसरी खुराक के समय दिया जा रहा है और पहली खुराक का प्रबंध किया गया था। 28 दिन से अधिक समय पहले। आपको वैक्सीन के बारे में सही जानकारी और वैक्सीन के साथ पहली खुराक टीकाकरण की तारीख साझा करनी चाहिए।

आपको पहली खुराक के बाद जारी किए गए अपने वैक्सीन प्रमाण पत्र को ले जाना चाहिए।

5. क्या मुझे दूसरे राज्य / जिले में दूसरी खुराक से टीका लगाया जा सकता है?

जवाब : हाँ, आप किसी भी राज्य / जिले में टीका लगवा सकते हैं। एकमात्र प्रतिबंध यह है कि आप केवल उन्हीं केंद्रों पर टीकाकरण करवाएंगे जो वैसी ही वैक्सीन दे रहे हैं जैसी आपकी पहली खुराक पर आपको दी गई थी।

6. कौन कौन से दस्तावेज टीकाकरण के समय मुझे अपने साथ ले जाने चाहिए?

जवाब : आपको Co-win Portal पर पंजीकरण के समय आपके द्वारा निर्दिष्ट अपना पहचान प्रमाण और अपनी नियुक्ति पर्ची का एक प्रिंटआउट / स्क्रीनशॉट ले जाना चाहिए।

7. मैंने को-विन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है। हालाँकि, मैं कोई बुकिंग नहीं कर पा रहा हूँ क्योंकि मुझे अपने स्थान के पास कोई टीकाकरण सुविधा नहीं दिख रही है? मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब : हां, यह संभव है कि आपके स्थान के पास किसी भी टीकाकरण कार्यक्रम को प्रकाशित नहीं किया है। आप कुछ समय तक प्रतीक्षा कर सकते हैं जब तक कि आपके स्थान के पास टीकाकरण की सुविधा को-विन प्लेटफॉर्म पर सक्रिय न हो जाएं और अपनी सेवाएं शुरू करें।

कोरोना वैक्सीन प्रमाण पत्र

1. मुझे टीकाकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता क्यों है?

जवाब : सरकार द्वारा जारी एक COVID वैक्सीन सर्टिफिकेट (CVC) लाभार्थी को टीकाकरण, प्रयुक्त वैक्सीन के प्रकार, और अनंतिम सर्टिफिकेट के कारण अगले टीकाकरण का भी आश्वासन देता है।

यह नागरिक के लिए किसी भी संस्था को साबित करने के लिए एक प्रमाण है जिसे विशेष रूप से यात्रा के मामले में टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता हो सकती है।

टीकाकरण न केवल व्यक्तियों को बीमारी से बचाता है, बल्कि वायरस फैलने के उनके जोखिम को भी कम करता है। इसलिए, भविष्य में कुछ प्रकार की सामाजिक बातचीत और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए प्रमाण पत्र का उत्पादन करने की आवश्यकता हो सकती है।

इस संदर्भ में Co-win द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र वास्तविकता की गारंटी के लिए सुरक्षा सुविधाओं में बनाया है, जिसे अनुमोदित उपयोगिताओं का उपयोग करके डिजिटल रूप से सत्यापित किया जा सकता है जो कि को-विन पोर्टल में प्रदान किए गए हैं।

2. कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए कौन जिम्मेदार है?

जवाब : टीकाकरण केंद्र आपके प्रमाण पत्र को बनाने और एक कॉपी को प्रिंट करके आपको देने के लिए जिम्मेदार है।

निजी अस्पतालों में टीकाकरण शुल्क में ही आपको दिया जाने वाला प्रमाण पत्र का शुल्क जोड़ा हुआ है। इसे अलग से देने की कोई आवश्यकता नहीं है।

3. मैं कहाँ से कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकता हैं?

जवाब : आप सरल चरणों का पालन करके Cowin Portal (www.cowin.gov.in) या आरोग्य सेतु ऐप से या डिजी-लॉकर के माध्यम से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

आप पंजीकरण के समय उपयोग किए गए मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

रिपोर्टिंग साइड इफेक्ट्स

1. कोरोना टीकाकरण से होने वाले दुष्प्रभावों के मामले में, मैं किससे संपर्क करूं?

जवाब : आप निम्न में से किसी पर संपर्क कर सकते हैं:
हेल्पलाइन नंबर: + 91-11-23978046 (टोल फ्री- 1075)
तकनीकी हेल्पलाइन नंबर: 0120-4473222
हेल्पलाइन ईमेल आईडी: [email protected]
आप टीकाकरण केंद्र से संपर्क कर सकते हैं जहां आपने टीका लिया था।

नोट : उपरोक्त सभी जानकारी आरोग्य सेतु एप्प से ली गयी है। सरकार द्वारा इस जानकारी में कभी भी बदलाव किया जा सकता है। कृपया एक बार एप्लीकेशन पर जरूर चेक करें।

इन्हे पढ़ें –

आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो जरूर Comment Box में बताएं और अगर आप कुछ पूछना या बताना चाहते है तो कृपया Comment करे, मैं जरूर Reply देनें की कोशिश करूँगा।

Jitendra Prajapati Administrator
संस्थापक www.HindiPlus.in
दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र प्रजापति है। मैं B.Com ग्रेजुएट हूँ। अभी एक MNC में कार्यरत हूँ। मुझे नयी जानकारी से भरे आर्टिकल पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है।
follow me

Leave a Comment