CAPTCHA क्या है? इसका Use क्यों किया जाता है ?

इंटरनेट पर आप भी कई बार CAPTCHA क्या है, को लेकर परेशान हो चुके होंगे, जो कि हम जैसे ज्यादातर लोग हुए हैं। Website में register करने पर, ID बनाने पर या comment करने पर हमारा सामना CAPTCHA CODE से होता है।

हमारे सामने कुछ टेड़े मेडे numbers और alphabets लिखने को आ जाते है,या फिर पूछे गए सवाल के मुताबिक इमेज को सिलेक्ट करना होता है।

कई बार आपने सोचा होगा कि CAPTCHA क्या है और इसकी आवश्यकता क्यों है। CAPTCHA का काम क्या है और कई अन्य प्रश्न आपके दिमाग में निश्चित रूप से आएंगे। आज आपको इस लेख के माध्यम से कैप्चा से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी।

इस लेख में आपको विस्तार से बताया गया है कि CAPTCHA क्या है, इसका उपयोग क्यों किया जाता है, कितने प्रकार के होते हैं और कैसे करें CAPTCHA को हल आदि। यदि आप CAPTCHA के बारे में नहीं जानते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

Full form of Captcha?

Full form of Captcha is “Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart

Captcha Code क्या है? (What is Captcha Code in Hindi)

Captcha का Full Form होता है “Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart”.Captcha को Captcha Code भी कहते हैं। दोनों का काम एक ही होता है।

ये एक ऐसा device होता है, जो सिक्युरिटी सिस्टम की तरह होता है,इसकी मदद से हम ये पता लगते हैं, की लिखने वाला इंसान है या मशीन।

Basically यह मशीन और इंसान में अंतर बताता है। Captcha Code को लिखना किसी भी Robot के लिए अस्सन कार्य नहीं होता है। जब हम किसी वेबसाईट पर sign-up करते हैं, account बनाते हैं, तब हमको की बार Captcha Code लिखना पड़ता है।

Captcha Code को क्यों और कहाँ use करते हैं

इसका use security के लिए किया जाता है, जिसको केवल इंसान ही solveकर सकता हो, कोई robot या machine नहीं। इनका design ऐसा होता है, की ये spammers और hackers को restricted एरिया में जाने से रोकते हैं, ताकि important जानकारी सुरक्षित रह सके।

इनका use website पर रजिस्टर करने पर, account बनाने पर, या website पर comment करने के दौरान किया जाता है।

Captcha केवल images में नहीं दिखाया जाता है। Images के अलावा, आपको कुछ क्रॉसवर्ड अक्षर, गणित, गणना करके उन्हें ठीक से लिखना में भी use होता है, जबकि अधिकांश समय, आपको आधे-आधे अक्षर दिए जाते हैं और उनके साथ कुछ संख्याएँ, जिन्हें हल करना होता है।

CAPTCHA CODE का आविष्कार किसने किया?

इसे 2003 में लुइस वॉन आह्न, मैनुअल ब्लम, निकोलस जे. हॉपर और जॉन लैंगफोर्ड द्वारा गढ़ा गया था। Captcha का सबसे आम प्रकार का आविष्कार पहली बार 1997 में समानांतर काम करने वाले दो समूहों द्वारा किया गया था।

Captcha के इस रूप में किसी को सही ढंग से मूल्यांकन करने और उनकी स्क्रीन पर प्रदर्शित विकृत छवि में दिखाई देने वाले अक्षरों या संख्याओं के अनुक्रम को दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

क्योंकि परीक्षण एक कंप्यूटर द्वारा प्रशासित किया जाता है, मानव द्वारा प्रशासित मानक ट्यूरिंग परीक्षण के विपरीत, Captcha को कभी-कभी रिवर्स ट्यूरिंग टेस के रूप में वर्णित किया जाता है।

Captcha के प्रकार (Types of Captcha)

हमको कई बार अलग अलग प्रकार के Captcha का सामना करना पड़ता है, जो हर website के हिस्साब से अलग होता है। Captcha Code कई प्रकार के होते हैं।

Image Recognition Based

इस तरह के Captcha जो पहेली होते हैं और ये text base होते हैं, जिसे हल करने के लिए user को text पहचानना पड़ता है और Captcha में आपको alphabet प्रकार द्वारा Captcha हल करना होता है। जिसके बाद आप उस वेबसाइट पर प्रवेश कर सकते हैं।

Text Recognition Based

इस तरह के Captcha जो पहेली होते हैं और ये text base होते हैं, जिसे हल करने के लिए user को text पहचानना पड़ता है और Captcha में आपको alphabet प्रकार द्वारा Captcha हल करना होता है। जिसके बाद आप उस वेबसाइट पर प्रवेश कर सकते हैं।

Maths Solving Captcha

Captcha का एक लोकप्रिय रूप एक साधारण गणित समस्या है जिसे किसी भी साइट पर जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए, एक user को “8 + 5” जैसे गणित की समस्या के उत्तर को हल करना पड़ सकता है।

Audio Recognition Based

इसमें user को एक audio सुनकर उसे box में भरना होता है।

3-D Captcha

इसमें एक 3-D image को देखकर उसमें से numbers और alphabets को पहचानकर लिखना होता है।

Social Authentication

ये mainly social media websites जैसे Facebook आदि में use किया जाता है, इसकी puzzle आपकी friend’s profile photo पर based होती है, उसको पहचानने के बाद ही आपको साइट पर entry मिलती है।

Logic based

इस प्रकार की puzzle में logic base प्रश्न होते हैं, और उनका जवाब देने के बाद ही आपको साइट में entry मिल पाती है।

ये तो Captcha के कुछ प्रकार हैं, जो आपने कहीं न कहीं तो जरूर हल किए होंगे। लेकिन इन सबको हल करने में users का समय अधिक बर्बाद न हो इसलिए Google ने एक ऐसा Captcha Code लॉन्च किया जिसमें आपको कुछ लिखने, पहचानने की कोई ज़रूरत ही नहीं पड़ती है।

गूगल ने 2009 में re-Captcha में सुधार करके no Captcha re-Captcha बनाया था। इस कॅ Captcha में आपको एक box में click करना होता है, जिसके बाद Google का Algorithm अपने आप ये पता लगा लेता है कि आप इंसान हैं या robot।

Captcha Code कैसे डाले या कैसे सॉल्व करें?

Captcha को हल करना आसान है। लेकिन Robot के लिए यह मुश्किल है। आपने देखा होगा कि ये Captcha Code कई प्रकार के होते हैं और आपको इन्हें अपने अनुसार हल करना होता है। यदि कोई Text Base Captcha है ,तो आपको इसे पहचान के Text Box में लिखना होगा। इसे पढ़ना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि कई बार 3-D effect या तो उस पर खरोंच कर दिया जाता है। ताकि मशीन पढ़ न सके। आपको थोड़ी कठिनाई होगी लेकिन आप फिर भी हल कर सकते हैं।

यदि आपको कोई Math की समस्या दी जाती है, तो उसे हल करना होगा और उत्तर के रूप में लिखना होगा। कई बार आपको image select भी करनी होती है। निर्देश के अनुसार आगे बढ़ सकते हैं और इसे सही ढंग से हल कर सकते हैं। यदि आप किसी भी प्रकार का पढ़ने में असमर्थ हैं, तो आप “ReCaptcha” करके नए कोड को हल कर सकते हैं।

Captcha Code के फायदे

जब से Captcha Code का implementation हुआ है, तब से लेकर अब तक इसका उपयोग काफी बाद गया है।Captcha Code हमारे websites और blogs की hackers आदि से सुरक्षा करता है,इसी की वजह से bots हमारी website में प्रवेश नहीं कर पाते हैं।इसके कुछ फायदे इस प्रकार हैं।

  • Captcha Code use करने से आपके blog पर spam comments आना बंद हो जाएंगे।
  • इसका use इसलिए भी किया जाता है, क्योंकि इसको केवल इंसान solve कर सकते हैं, रोबॉट्स या मशीन नहीं।
  • ये हमारे E-Mail address को scrappers से बचाता है।
  • Website Registration की रक्षा करता है।
  • Online Poll create करता है।
  • Website को Dictionary Attack से बचाने के लिए भी इसका use होता है।

Captcha Code के नुकसान

जहां हर चीज का कोई फायदा होता है, वहीं उसका कोई न कोई नुकसान भी होता है, आइए आपको इसके नुकसान बताते हैं

  • ये इंसानों को समझने के लिए बनाया गया है, लेकिन कभी कभी Robots तो क्या इंसान भी इसे नहीं समझ पाते हैं।
  • इसके द्वारा id बनाने में काफी अधिक समय लगता है, इसकी वजह से की लोग Blog Visit करके ही चले जाते हैं, अकाउंट बनाते ही नहीं।
  • कई Browsers में ये Technical परेशानियाँ खड़ी कर देते हैं।

Read more: TRP क्या है?

Captcha का future क्या है?

आजकल Captcha का use काफी ज्यादा हो गया है, धीरे धीरे Captcha भी कठिन होते जा रहे हैं,क्योंकि आजकल कई नए नए software simple Captcha को बहुत आसानी से solve कर देते हैं। इसिलए Captcha Code की difficulty को अधिक कर दिया गया है, ताकि इनको आसानी से crack नहीं किया जा सके।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको Captcha के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है, आपको उसका शुरुआत से अब तक का status भी बताया है। देखा जाए तो Captcha आपकी साइट की सुरक्षा के लिए जरूरी है। यदि आपको कोई सुझाव देना हो या कोई प्रश्न पूछना हो तो आप comments में पूछ सकते हैं।

यह जानकारी हमारी सहयोगी नीतू कपूर जी द्वारा दी गयी है। नीतू जी टेक्नोलॉजी पर लिखती है। आप www.mytechsoftreview.com पर जाकर ओर भी महत्वपूर्ण जानकारी ले सकते है।

इन्हे पढ़ें –

आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो जरूर Comment Box में बताएं और अगर आप कुछ पूछना या बताना चाहते है तो कृपया Comment करे, मैं जरूर Reply देनें की कोशिश करूँगा।

Leave a Comment