5 Best Government Hospitals in Delhi सभी जानकारी के साथ

दोस्तों हम सभी के दिमाग में एक बात हमेशा रहती है की सरकारी अस्पताल सही इलाज नहीं करते या सरकारी अस्पताल के डॉक्टर मरीजों से अच्छी तरह से पेश नहीं आते। हाँ यह बात काफी हद तक सही भी लेकिन हमें यह भी देखना चाहिए की इन अस्पतालों में मरीजों की संख्या इतनी ज्यादा है जिसकी वजह से यह परेशानी आती है। आज यंहा पर आपको “5 Best Government Hospitals in Delhi” के बारे में बताया जा रहा है। इन सभी अस्पतालों में इलाज काफी बेहतर है पर आपको कुछ समय जरूर लग सकता है अपना पूरा इलाज करवाने में क्योंकि जैसाकि आपको बताया यंहा पर मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा होती है। Best Government Hospitals in Delhi

1. All India Institute of Medical Sciences (AIIMS)

नेहरू और अमृत कौर के सपने और भोरे समिति की सिफारिशें एक प्रस्ताव बनाने के लिए जुटीं, जिसमें न्यूजीलैंड की सरकार का समर्थन मिला। कोलंबो योजना के तहत न्यूजीलैंड के एक उदार अनुदान ने 1952 में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशिला रखना संभव बनाया। AIIMS अंततः 1956 में संसद के एक अधिनियम के माध्यम से एक स्वायत्त संस्थान के रूप में बनाया गया था।

संस्थान में शिक्षण, अनुसंधान और रोगी देखभाल की व्यापक सुविधाएँ हैं। जैसा कि अधिनियम में प्रदान किया गया है, एम्स स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर चिकित्सा और अर्ध-चिकित्सा पाठ्यक्रमों में शिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है और अपनी खुद की डिग्री प्रदान करता है। शिक्षण और अनुसंधान 42 विषयों में आयोजित किए जाते हैं। चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में AIIMS प्रमुख है, जिसके संकाय और शोधकर्ताओं द्वारा एक वर्ष में 600 से अधिक शोध प्रकाशन किए गए हैं। एम्स भी नर्सिंग कॉलेज चलाता है और बीएससी (ऑनर्स।) नर्सिंग पोस्ट-सर्टिफिकेट) के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करता है।

चार सुपर स्पेशियलिटी सेंटर सहित पच्चीस नैदानिक ​​विभाग, पूर्व और पैरा-नैदानिक ​​विभागों के समर्थन से व्यावहारिक रूप से सभी प्रकार की रोग स्थितियों का प्रबंधन करते हैं।

एम्स के कार्य

  • चिकित्सा और संबंधित भौतिक जैविक विज्ञान में स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षण।
  • नर्सिंग और दंत चिकित्सा शिक्षा
  • शिक्षा में नवाचार।
  • देश के लिए मेडिकल शिक्षकों का उत्पादन।
  • चिकित्सा और संबंधित विज्ञान में अनुसंधान।
  • स्वास्थ्य देखभाल: निवारक, प्रोत्साहन और उपचारात्मक; प्राथमिक, द्वितीयक और तृतीयक।
  • समुदाय आधारित शिक्षण और अनुसंधान

बिस्तरों की संख्या

All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) में 2362 बिस्तर है।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

2. Safdarjung Hospital

सफदरजंग अस्पताल वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज भारत का सबसे बड़ा केंद्रीय सरकारी अस्पताल 2900 बेड का एक बहु-विशिष्ट अस्पताल है । 1962 में, यह दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर छात्रों के प्रशिक्षण और शिक्षण का केंद्र बन गया। 1973 से 1990 तक, अस्पताल और इसके संकाय यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज के साथ जुड़े रहे । लेकिन 1998 में इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ , कॉलेज और अस्पताल बाद में वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज के साथ जुड़े ।

सफदरजंग अस्पताल में पुरे भारत से लोग अपना इलाज करवाने पहुंचते है इस कारण यंहा हमेशा काफी भीड़ होती है

बिस्तरों की संख्या

Safdarjung Hospital में 2900 बिस्तर है।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

  • 2900 बिस्तरों की संख्या
  • पता – अंसारी नगर पूर्व, एम्स मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली, दिल्ली 110029
  • आपातकालीन सेवाएं26161960, 26194690
  • अन्य सेवाओं और पूछताछ के लिए – 26730000, 26165060, 26165032, 26168336
  • गूगल मैप लिंक – यंहा क्लिक करे
  • OPD ऑनलाइन/अपॉइंटमेंट – यंहा क्लिक करे

Best Government Hospitals in Delhi

3. G.B. Pant Hospital

गोविन्द बल्लभ पंत हॉस्पिटल की शुरुआत अक्टूबर 1961 में की गयी थी. 30 अप्रैल 1964 को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने इसका उद्घाटन किया था. यंहा OPD में लगभग 3,00,000 मरीज हर साल आते है जिन्हे अस्पताल सुपर स्पेशलिटी इलाज प्रदान करता है.

जब पंत हॉस्पॉटल की एक सः संस्था मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज माइक्रोबायोलॉजी, पैथोलॉजी, मनोचिकित्सा और रेडियो-निदान के क्षेत्र में पढ़ाया जाता है. साथ ही मद में प्रवेश दिया जाता है. इसके अलावा पीएचडी और डंब पाठ्यक्रमों के लिए मान्यता प्राप्त है

बिस्तरों की संख्या

G.B. Pant Hospital में 691 बिस्तर है।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

4. Dr. Ram Manohar Lohia Hospital

डॉ। राम मनोहर लोहिया अस्पताल , जिसे पहले विलिंगडन अस्पताल के नाम से जाना जाता था, की स्थापना अंग्रेजों ने अपने कर्मचारियों के लिए की थी और इसमें केवल 54 बिस्तर थे। स्वतंत्रता के बाद, इसका नियंत्रण नई दिल्ली नगरपालिका समिति में स्थानांतरित कर दिया गया था।

1954 में, इसका नियंत्रण फिर से स्वतंत्र भारत की केंद्र सरकार को हस्तांतरित कर दिया गया। यह पूरी तरह से भारत सरकार (स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय) द्वारा वित्त पोषित है। कोई भी आपातकालीन रोगी इस अस्पताल में उपचार से इनकार नहीं किया जाता है।

इस अस्पताल में एक गैर-इनवेसिव कार्डिएक लैब और एक कार्डिएक कैथ लैब मौजूद है, जिसमें टीएमटी, इको-कार्डियोग्राफी, कोरोनरी एंजियोग्राफी और पेस मेकर इंप्लांटेशन की सुविधा उपलब्ध है। अस्पताल में कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी, न्यूरो सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है।

बिस्तरों की संख्या

Dr. Ram Manohar Lohia Hospital में 1216 बिस्तर है।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Best Government Hospitals in Delhi

5. Guru Teg Bahadur Hospital

गुरु तेग बहादुर अस्पताल को 350-बेड क्षमता के साथ 1979 (1987 में पूरी तरह कार्यात्मक) में स्थापित किया गया था जिसे अब 1700-बेड क्षमता तक विस्तारित किया गया है। ईस्ट दिल्ली के साथ साथ यह आस पास के क्षेत्रो के लिए भी अहम् अस्पताल है

बिस्तरों की संख्या

Guru Teg Bahadur Hospital में 1700 बिस्तर है।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

  • 1700 बिस्तरों की संख्या
  • पता – ताहिरपुर रोड, जीटीबी एन्क्लेव, दिलशाद गार्डन, नई दिल्ली, दिल्ली 110095, इंडिया
  • आपातकालीन सेवाएं – +911122586262
  • गूगल मैप लिंक – यंहा क्लिक करे
  • OPD ऑनलाइन/अपॉइंटमेंट – यंहा क्लिक करे
  • ईमेल : [email protected]

यह भी पढ़े –

आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो जरूर Comment Box में बताएं और अगर आप कुछ पूछना या बताना चाहते है तो कृपया Comment करे, मैं जरूर Reply देनें की कोशिश करूँगा।

Leave a Comment