10 Incredible Facts About Indian Railways, जिन्हे पक्का आप नहीं जानते होंगे?

दोस्तों आप सबने अपने जीवन में कभी न कभी जरूर ट्रैन से यात्रा की होगी। आपने रेलवे स्टेशन से लेकर ट्रैन के अंदर तक ऐसी बहुत सी चीजें देखीं होगी। जिनका जवाब आपको आज तक नहीं मिला होगा। तो आज हम आपके लिए “10 Incredible Facts About Indian Railways” लाये है।

10 Incredible Facts About Indian Railways में आज हम जानेंगे –

  • ट्रैन की छत पर लगी जाली Roof Ventilator
  • लाइट और पँखे
  • साइड फिलिंग
  • दरवाजो के पास लाइन का मतलब
  • 3 दरवाजों वाला डब्बा
  • ट्रैन में General डब्बे को शुरू या अंत में क्यों लगाया जाता है ?
  • ट्रैन पर 5 Digit का नंबर क्या होता है ?
  • Lift Up
  • अंतिम डब्बे पर “X” और “LV” का निशान
  • ट्रैन के अंत में जलती बुझती लाल बत्ती

1. ट्रैन की छत पर लगी जाली Roof Ventilator

आपने ट्रैन की छत पर एक जालीनुमा आकृति तो जरूर देखी होगी। इसे Roof Ventilator कहते है। आप सभी जानते है की गर्म हवा हमेशा ऊपर की तरफ जाती है। इसलिए उस गर्म हवा को निकालने के लिए ट्रैन की छत पर ये जाली दी जाती है। क्योंकि ट्रैन में जब ज्यादा भीड़ हो जाती है तो गर्म हवा भी बढ़ जाती है इसलिए उसे निकलना जरुरी हो जाता है।

2. लाइट और पँखे

पहले ट्रैन में पंखे और लाइट बहुत ज्यादा चोरी हो जाते थे। इस समस्या से परेशान होकर रेलवे ने एक जुगाड़ निकाला। अब हम रेलवे के पंखे और लाइट अपने घरो में नहीं चला सकते। क्योंकि हमारे घरो में 220V AC और 5, 12, 24 V DC करंट होता है। और अब रेलवे अपने पंखों और लाइट को 110V DC पर चलाते है अब अगर हम ये पंखे लाइट चुरा भी लेते है तो उन्हें हम चला नहीं सकते।

3. साइड फिलिंग

आपने देखा होगा की ट्रैन के दरवाजो के पास एक शब्द लिखा होता है “Side Filling”

Side Filling का मतलब होता है जंहा से ट्रैन के टॉयलेट के लिए टंकी में पानी भरा जाता है। ट्रैन के डब्बे में 4 टॉयलेट होते है। 2 डब्बे के शुरू में और 2 अंत में। ट्रैन के हर टॉयलेट के लिए 500 लीटर पानी भरा जाता है।

4. दरवाजो के पास लाइन का मतलब

आपने कई बार दरवाजो के पास कुछ तिरछी लाइन बनी हुई देखी होंगी। क्या आप जानते है इनका मतलब? इनका मतलब होता है की यह डब्बा “General” है। इस डब्बे में बिना रिजर्वेशन के यात्रा की जा सकती है।

5. 3 दरवाजों वाला डब्बा

आपमें से ज्यादातर लोगो ने ध्यान दिया होगा की ट्रैन के डब्बो में एक तरफ बस 2 ही दरवाज़े होते है। लेकिन आपको बता दे की General डब्बे में 3 दरवाजे होते है। 3 दरवाजे इसलिए दिए जाते है क्योंकि इस डब्बे में बहुत ज्यादा भीड़ होती है। इस भीड़ को उतरने और चढ़ने में ज्यादा समय न लगे इस कारण 3 दरवाजे दिए जाते है।

6. ट्रैन में General डब्बे को शुरू या अंत में क्यों लगाया जाता है ?

General डब्बे को को हमेशा ट्रैन के शुरू में या फिर अंत में लगाया जाता है इसका एक कारण है। ट्रैन में जो Sleeper Coach होते है वो आपस में एक दूसरे से जुड़े होते है मलतब आप एक डब्बे से दूसरे में आसानी से जा सकते है। और जो General डब्बे होते है वो एक दूसरे से जुड़े नही होते है। इसलिए अगर General डब्बे को बीच में लगा दिया गया तो बाकि डब्बों का कनेक्शन टूट जायेगा इस वजह से General डब्बे को शुरू या अंत में लगाया जाता है।

7. ट्रैन पर 5 Digit का नंबर क्या होता है ?

5 Digit का नंबर आपको सभी ट्रैन के डिब्बों पर मिल जायेगा। आखिर ये नंबर होता क्या है? जैसे 04052

शुरू के दो अंक डिब्बे के निर्माण के साल को दर्शाता है जैसे 04 का मतलब 2004 में बनाया गया।

अंत के 3 अंक डिब्बे के टाइप को बताते है जैसे – 052 का मतलब AC Coach .

आइये नंबर समझ लेते है –

  • 1 – 200 तक AC Coach के लिए
  • 200 – 400 तक Sleeper Coach के लिए
  • 400 – 600 General Coach के लिए
  • 600 – 700 Chair Car के लिए
  • 700 – 800 Sitting Cum Luggage
  • 800 से अधिक अन्य के लिए

8. Lift Up

आपने देखा होगा की ट्रैन के दरवाजो के पास एक शब्द लिखा होता है “Side Filling” और दूसरी तरफ होता है “Lift Up”. क्या आप जानते है? इसका क्या मतलब होता है।

Lift Up वो जगह होती है जंहा से ट्रैन को मरम्मत करने के लिए उठाया जाता है। मतलब ट्रैन को जब भी किसी Work Station पर ले जाया जाता है उसकी मरम्मत करने के लिए तो ट्रैन और बोगी को अलग किया जाता है। और उसे करने के लिए मशीन से उठाया जाता है। उस ट्रैन को किस जगह से उठाना है वंहा पर “Lift Up” लिख दिया जाता है।

9. अंतिम डब्बे पर “X” और “LV” का निशान

आप सभी ने ट्रैन के अंतिम डब्बे पर “X” और “LV” का निशान जरूर देखा होगा। इस निशान का मतलब होता है की ट्रैन यंहा पर ट्रैन ख़त्म हो चुकी है।साथ ही यह सन्देश भी होता है की ट्रैन बिच में से कंही टूटी नहीं है। यह ट्रैन स्टेशन मास्टर यह समझने में सहायता करता है की जब ट्रैन स्टेशन से गुजर रही है तो यह पूरी तरह सुरक्षित है बीच में से कंही टूटी नहीं है। और LV का मतलब होता है Last Vehicle मतलब यह ट्रैन का अंतिम डब्बा है।

10. ट्रैन के अंत में जलती बुझती लाल बत्ती

ट्रैन के अंत में एक जलती बुझती लाल बत्ती लगाई जाती है। यह लाइट इसलिए लगाई जाती है ताकि जब कभी ट्रैन पटरी पर किसी वजह से रुक जाती है। तो पीछे आने वाली दूसरी ट्रैन पता पहले से ही पता चल जाये की आगे कोई रेल रुकी हुयी है। यह लाइट इस बात का भी संकेत देती है की यह ट्रैन का अंतिम डब्बा है। क्योंकि रात में “X” निशान देखने में दिक्कत होती है।

तो ये थे “10 Incredible Facts About Indian Railways” आपको ये सभी जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताये।

इन्हे भी पढ़ें

What is Point Nemo? दुनिया का एकमात्र स्थान जंहा कोई इंसान नहीं रहता।

स्वास्थ्य बीमा क्या है और इसे खरीदने से पहले आपको किन मापदंडों की जांच करनी होगी?

आशा करता हूँ आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो जरूर Comment Box में बताएं और अगर आप कुछ पूछना या बताना चाहते है तो कृपया Comment करे, मैं जरूर Reply देनें की कोशिश करूँगा।

4 thoughts on “10 Incredible Facts About Indian Railways, जिन्हे पक्का आप नहीं जानते होंगे?”

Leave a Comment