शिक्षक दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? Teachers Day 5th September

शिक्षक दिवस निबंध – शिक्षक दिवस Teachers Day 5th September

शिक्षक दिवस एक ऐसा महत्वपूर्ण दिन है जब हम सभी शिक्षकों को उनकी महत्ता और उनके योगदान को समझते हैं। शिक्षक एक ऐसा व्यक्ति होता है जो हमें ज्ञान, शिक्षा, और संस्कार देकर हमारी जिंदगी को उत्तम बनाने में मदद करता है। शिक्षक दिवस Teachers Day 5th September

Teachers हमें दिलासा देता है कि हम जितना चाहें, उतना सीख सकते हैं और अपनी जिंदगी में सफल हो सकते हैं। इस शिक्षक दिवस पर हम सभी शिक्षकों को धन्यवाद देते हैं और उनके संघर्षों को समझते हुए उन्हें सम्मानित करते हैं।

आज हम आपको बताएँगे की “शिक्षक दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? Teachers Day 5th September”.

शिक्षक दिवस किसके जन्मदिन पर मनाया जाता है

शिक्षक दिवस भारत में हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन भारत रत्न डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनाई जाती है, जो एक महान शिक्षक, दार्शनिक और राजनेता थे।

उन्होंने अपने जीवन में शिक्षा को बढ़ावा दिया और छात्रों के जीवन में बहुत बड़ा योगदान दिया। उनका जन्मदिन भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस दिन के अवसर पर शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है।

विश्व शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है

विश्व शिक्षक दिवस को हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है और विश्वभर में शिक्षकों को सम्मानित करने के उद्देश्य से उत्साहपूर्वक मनाया जाता है।

इस दिन के अवसर पर शिक्षा के महत्व को संदर्भित करते हुए, शिक्षकों के बलिदान और उनके शिक्षा क्षेत्र में योगदान को सम्मानित किया जाता है।

शिक्षक दिवस Teachers Day 5th September


भारतीय शिक्षक दिवस किसकी याद में मनाया जाता है

शिक्षक दिवस को भारत में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रूप में मनाया जाता है। वह एक महान शिक्षक, दार्शनिक और भारतीय राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अपना पूरा जीवन लगाया था।

उन्होंने शिक्षा के महत्व को समझाने और इसे समर्थ बनाने के लिए बहुत सारे कार्य किए थे। उन्होंने अपने जीवन के दौरान बहुत से उत्कृष्ट छात्रों को भी प्रेरित किया था जो अपने विभिन्न क्षेत्रों में अपने दम पर अमूल्य योगदान दे रहे हैं।

इसलिए, भारत में उनकी जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।


बाल दिवस कब मनाया जाता है

बाल दिवस को भारत में 14 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन बाल मजदूरी से लड़ाई में जुड़े बच्चों के अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए समर्पित होता है। इस दिन को बाल मजदूरी उन्मूलन के लिए संघर्ष करने वाले राजनेताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और समाज के अन्य सदस्यों द्वारा उन बच्चों को समर्पित किया जाता है जो अपने बचपन को बाल मजदूरी में बिताते हैं।

इस दिन के अवसर पर शिक्षा, स्वास्थ्य, खान-पान, सुरक्षा और विकास जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास किया जाता है।


शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है?

शिक्षक दिवस का उद्देश्य शिक्षकों के महत्व को समझाना, उनकी मेहनत और समर्पण का सम्मान करना और उनके अनुभव और ज्ञान का सम्मान करना होता है। इस दिन के अवसर पर स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

इन कार्यक्रमों में, शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है और उन्हें उनके अनुभवों और ज्ञान के आधार पर अलग-अलग पुरस्कार भी प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा, शिक्षक दिवस के दौरान विभिन्न सामाजिक और शैक्षिक गतिविधियों को भी आयोजित किया जाता है जैसे कि शिक्षा संगोष्ठी, शिक्षा के महत्व पर व्याख्यान, आदि।

शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्र भी अपने पसंदीदा शिक्षकों को धन्यवाद देते हैं और उन्हें उनके शिक्षण कौशल और समर्पण के लिए सम्मानित करते हैं। छात्रों के द्वारा शिक्षकों को विभिन्न तरीकों से समर्थन दिया जाता है, जैसे कि उन्हें गिफ्ट दिए जाते हैं


सोशल मीडिया पर शिक्षक दिवस (Teachers Day 5th September) कैसे मनाते है?

आजकल सोशल मीडिया ने हमारी जिंदगी में एक बड़ा रोल खेलना शुरू कर दिया है और इसके माध्यम से हम स्वयं के अलावा अपने प्रियजनों, मित्रों, सहयोगियों और समुदाय के साथ जुड़े रह सकते हैं। शिक्षक दिवस भी सोशल मीडिया पर विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस के दिन सोशल मीडिया पर लोग अपने पसंदीदा शिक्षकों के लिए संदेश और शुभकामनाएं शेयर करते हैं। इन शुभकामनाओं में, वे शिक्षकों को उनकी समर्पणशीलता, उनके शिक्षण कौशल और उनके समाज के प्रति उनके समर्पण का सम्मान देते हैं।

अधिकतर लोग शिक्षक दिवस के दिन अपने सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियो शेयर करते हैं जिनमें वे अपने पसंदीदा शिक्षकों के साथ एक समारोह आयोजित करते हुए नजर आते हैं।

शिक्षक दिवस के दिन, स्कूल और कॉलेजों के स्टूडेंट्स भी अपने शिक्षकों के लिए सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं शेयर करते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज हमारा विषय था “शिक्षक दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? Teachers Day 5th September“, इस विषय पर हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको जरूर पसंद आयी होगी।

इन्हे पढ़ें –

Banned Books In India. वो किताबें जिन्हें पढ़ना तो दूर, भारत में ला भी नहीं सकते।

Jitendra Prajapati Administrator
संस्थापक www.HindiPlus.in
दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र प्रजापति है। मैं B.Com ग्रेजुएट हूँ। अभी एक MNC में कार्यरत हूँ। मुझे नयी जानकारी से भरे आर्टिकल पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है।
follow me

Leave a Comment