इम्युनिटी सिस्टम को कैसे मजबूत करे? How To Boost Immune System?

नमस्कार दोस्तों , कोरोना (Corona) से क्या बच्चे क्या बड़े सभी डरे हुए है. एक्सपर्ट का कहना है की जिसका इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत है वो इसका सामना अच्छी तरह से कर सकते है. वैसे इम्यून सिस्टम (Immune System) एक-दो दिन या एक-दो सप्ताह में मजबूत नहीं होता हैं. लेकिन यह भी सच है कोरोना आखिरी वायरस नहीं है, आगे भी कई वायरस आएंगे इसलिए ये जरुरी है की आप अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करें। शरीर की इम्युनिटी मजबूत हो, इसके लिए हमें हर दिन कोशिश करनी होगी ताकि हम आसानी से बीमार न हो. इम्युनिटी सिस्टम को कैसे मजबूत करे?
किडनी (Kidney), कैंसर (Cancer), डायबटीज (Diabetes), दिल की बीमारी (Heart Patient) आदि के मरीजों का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होता है, इसलिए इन्हे ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत होती है. चूँकि आजकल शुगर की बीमारी काफी आम होती जा रही है और लोग इसके लिए काफी लपवाह भी होते है. इसलिए इन्हे अपने इम्यून सिस्टम का ध्यान रखें की काफी जरूरत है.
60 साल से ज्यादा की उम्र वाले यानी बुजुर्ग (उम्र के साथ इनका इम्यून सिस्टम कमजोर होना शुरू हो चूका होता हैं) और बच्चे ( इनका इम्यून सिस्टम पूरी तरह विकसित नहीं हुआ होता है) कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से रोगो के ज्यादा शिकार होते है. बच्चो के मामलो में माता पिता को ध्यान देने की जरुरत होती है.
इम्युनिटी सिस्टम को कैसे मजबूत करे

इनके सेवन से बनेंगे अंदर से मजबूत

  • लहसुन काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट (Antioxidant) बनाकर इम्म्यून सिस्टम को मजबूत बनता है और बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है.इसमें असिलिन नामक ऐसा तत्व पाया जाता है जो शरीर को बैक्टीरिआ (Bacteria) और इन्फेक्शन (Infections) से लड़ने में सहायता प्रदान करता है.
  • पालक में फोलेट नामक ऐसा तत्व पाया जाता है जो शरीर मर नयी कोशिका बनाने के साथ कोशिकाओं में मौजूद डीएनए (DNA) की मरम्मत का भी काम करता है. फाइबर (Fiber), आयरन (Iron), विटामिन C (Vitamin C) शरीर को हर तरह से स्वस्थ रखता है.
  • मशरूम, वाइट ब्लड सेल्स (White Blood Cells) को सक्रीय (Activate) करने में सहायक होता है. इसमें सेलेनियम नामक मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व, विटामिन – B, रिबोफ्लेविन और नायसिन नामक तत्व पाए जाते है.
  • ठंडी बोतल फ्रिज से सीधे निकलकर पीने से बचे. गर्मयों में घड़े का पानी और सर्दियों में गुनगुना पानी एक अच्छा विकल्प है. ज्यादा ठंडा पानी पीने से गले के अंदर मौजूद म्यूकस खुरदरा हो जाता है. इससे बैक्टीरिआ या वायरस को शरीर के अंदर पहुंचकर इन्फेक्शन पैदा करने का मौका मिल जाता है. इसलिए ध्यान रखना जरुरी है.

लाइफस्टाइल में बदलाव (Lifestyle changes)

  • रोज 45 मिनट से 1 घंटे तक का ब्रिक्स वाक या फिर कोई भी एरोबिक्स ( Aerobics) एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  • रात में सोते समय गुनगुने पानी से गरारे करने चाहिए।दिन भर बाहर रहने से भी वायरस या बैक्टीरिआ नाक और मुँह के माध्यम से गले तक पहुंच जाते है, वह गरारे से ख़तम हो जायेंगे।
  • कोई भी आउटडोर गेम खेले जैसे : कब्बडी, बैटमिंटन, फुटबॉल, क्रिकेट आदि.
  • योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा मनाये। हर दिन 15-30 मिनट तक अनुलोम विलोम और सूर्य नमस्कार करने से फायदा होता है.
  • पर्याप्त नींद जरूर ले. आपकी लाइफ कितनी भी बिजी क्यों न हो, नींद के साथ कभी समझौता न करे. यह देखा गया है की जो लोग पूरी नींद नहीं लेते वो ज्यादा बीमार पड़ते है.
  • वजन को नियंत्रित रखे. ज्यादा वजन होने पर शरीर के तमाम तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. जो इम्यून सिस्टम को कमजोर बनता है.
  • स्मोकिंग और शराब पीने की लत शरीर को कई तरह का नुकसान पंहुचाती है.

(सभी जानकारी NBT से ली गयी है) इम्युनिटी सिस्टम को कैसे मजबूत करे

इन उपायों से भी बढ़ाये अपनी इम्युनिटी (Increase Your Immunity through these Measures too)

गिलोय के रस का काढ़ा – करीब चार इंच लम्बाई में गोलोय का तना ले. उसे छोटे छोटे टुकड़ो में काटकर, मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना ले. फिर चार कप पानी में एक 1/4 चम्मच हल्दी के साथ उस पेस्ट को उबाल ले. यह ध्यान रखे की ढक कर  नहीं उबालना है.जब उबलकर एक कप बच जाये, तो उसमे एक चुटकी काली मिर्च मिलकर सुबह खली पेट पीये।
आँवला चूर्ण– आधा चम्मच आंवलें का चूर्ण एक चम्मच शहद के साथ सुबह खली पेट पीने से फायदा होगा।इससे इम्म्युनिटी भी बढ़ेगी और पाचन तंत्र भी सही रहेगा।
त्रिफला चूर्ण – आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण, गुनगुने पानी के साथ शाम को ले.
(डॉ. भगवान सहाय, एसोसिएट प्रोफेसर, यूनानी तिब्बिया कॉलेज से बातचीत पर आधारित)इन्हे भी पढ़ें –

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